10 Sabse Achi Android Tricks |

Hello Friends Today i will tell You 10 Android Tricks That Helps You In Your Daily Life. 



So let's Get Starterd

1. Cast Your Android Screen

Cast Your Android Screen
Cast Your Android Screem

कई सालों से, आप क्रोमकास्ट का उपयोग कर अपने एंड्रॉइड फोन या टैबलेट के डिस्प्ले को टेलीविज़न की बड़ी स्क्रीन पर प्रसारित करने में सक्षम हुए हैं। सभी सामान्य फिल्मों और टीवी ऐप्स से वीडियो बनाने के अलावा, यह स्ट्रीमिंग डिवाइस आपके फोन को दर्पण कर सकता है। त्वरित सेटिंग फलक में एक मिररिंग शॉर्टकट का लाभ उठाएं, जिसे आप दो अंगुलियों के साथ स्क्रीन के शीर्ष से नीचे खींचकर एक्सेस करते हैं। आपको इस मेनू में एक कास्ट विकल्प मिलना चाहिए।
यदि यह प्रदर्शित नहीं होता है, तो मिररिंग सेट अप करने का एक और तरीका है। सबसे पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि आपने Android के लिए Google होम ऐप इंस्टॉल किया है। आप शायद इस प्रोग्राम का उपयोग अपने क्रोमकास्ट को सेट अप करने के लिए कर चुके हैं। ऐप खोलें, अपने मेनू से कास्ट स्क्रीन / ऑडियो टैप करें, और फिर अपना क्रोमकास्ट चुनें। आपकी डिवाइस का प्रदर्शन बड़ी स्क्रीन पर दिखाना चाहिए।

2. Play Side By Side 

Play Side By Side
Play Side By Side

एंड्रॉइड 7.0 नौगेट में जोड़े गए नए फीचर्स में से एक ऐप को साइड-बाय-साइड या दूसरे के ऊपर चलाने का विकल्प है। यह दृश्य आसान होता है जब आप फ़ोटो प्रदर्शित करना चाहते हैं, अपने सोशल नेटवर्किंग को अनुकूलित करना चाहते हैं, या मल्टीटास्क, हालांकि यह गेमिंग के लिए थोड़ा सा है।
इसे सेट अप करने के लिए, अवलोकन बटन (स्क्रीन के नीचे वर्ग आइकन) बटन टैप करें, और अपने हाल ही में उपयोग किए गए ऐप्स को चुनें, जिन्हें आप देखना चाहते हैं। फिर, उस ऐप की शीर्षक पट्टी को डिस्प्ले के ऊपरी या बाएं हिस्से पर रखें और खींचें। अंत में, इसके साथ या उसके नीचे दिखाई देने के लिए एक और खुला ऐप चुनें।
इस बीच, यहां एक और संबंधित युक्ति है: हाल ही में उपयोग किए जा रहे दो ऐप्स के बीच त्वरित रूप से स्विच करने के लिए अवलोकन बटन को सिंगल-टैप करने के बजाय डबल-टैप करें।

3. Make Text and images more Visible

Make Text And Images More Visible
Make Text And Images More Visible

यदि आप स्क्रीन पर क्या देखते हैं, या वैकल्पिक रूप से, यदि आप डिस्प्ले पर जितना संभव हो उतना सामग्री क्रैक करना चाहते हैं और रास्ते में थोड़ी-थोड़ी स्क्विनटिंग करने से कोई फर्क नहीं पड़ता- आप ज़ूम इन या आउट कर सकते हैं पाठ और वस्तुओं। सभी ऐप्स इन समायोजनों का जवाब नहीं देंगे, लेकिन उनमें से अधिकांश करेंगे।
आकार सेटिंग्स बदलने के लिए, एंड्रॉइड सेटिंग्स ऐप खोलें और डिस्प्ले हेडिंग पर जाएं। प्रदर्शन मेनू से, एंड्रॉइड में डिफ़ॉल्ट फ़ॉन्ट आकार बदलने के लिए फ़ॉन्ट आकार लिंक टैप करें। ऑन-स्क्रीन ऑब्जेक्ट्स को बड़ा या छोटा बनाने के लिए डिस्प्ले साइज लिंक का चयन करें।

4. Change Volume Settings Independently
Change Volume Settings Independently
Change Volume Settings


आपका डिवाइस रिंग टोन, अधिसूचनाएं, अलार्म, फोन कॉल और मीडिया सहित कई अलग-अलग प्रकार के ऑडियो चलाता है। यदि आप कभी भी सेटिंग मेनू पर गए हैं, ध्वनि खोले हैं, और वॉल्यूम टैप किया है, तो आप देखेंगे कि आप अलग-अलग स्लाइडर्स का उपयोग व्यक्तिगत रूप से इन ऑडियो प्रकारों को समायोजित करने के लिए कर सकते हैं।
हालांकि, एंड्रॉइड आपको एक त्वरित और आसान शॉर्टकट देता है। जो भी वर्तमान में नरम या जोर से खेल रहा है (यदि कोई मीडिया नहीं चल रहा है, तो यह क्रिया आपकी रिंगटोन वॉल्यूम को समायोजित करेगी) बनाने के लिए अपने डिवाइस के किनारे भौतिक वॉल्यूम बटन टैप करें। जब आप करते हैं, तो स्क्रीन पर एक छोटा सा बॉक्स पॉप-अप होगा, यह दर्शाता है कि कौन सी वॉल्यूम सेटिंग बदल रही है और कैसे। उस बॉक्स के किनारे, आपको एक छोटा तीर देखना चाहिए। इसे टैप करें, और बॉक्स एक साथ कई वॉल्यूम स्लाइडर दिखाने के लिए विस्तारित होगा। यह आपको सेटिंग्स के लिए एक यात्रा बचा सकता है।

5 का 10

5. Lock phone borrowers within an app

क्या होता है जब आप किसी मित्र या युवा परिवार के सदस्य को अपने फोन को उधार देना चाहते हैं-लेकिन नहीं चाहते हैं कि वे आपकी निजी जानकारी के माध्यम से rooting या अपने सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट करना चाहते हैं? स्क्रीन पिनिंग आपको अपनी गोपनीयता छोड़ने के बिना उदार बनने देती है। स्क्रीन पर एक ऐप पिन करना मतलब है कि आपका फोन केवल उस ऐप को तब तक चलाएगा जब तक कोई लॉक स्क्रीन कोड में प्रवेश न करे। अनिवार्य रूप से, उपयोगकर्ता आपके कोड के बिना आपके फोन के किसी भी अन्य हिस्सों तक पहुंच नहीं पाएगा।
स्क्रीन पिनिंग सेट अप करना आसान है। सेटिंग्स खोलें, सुरक्षा मेनू पर जाएं, और स्क्रीन पिनिंग सक्षम करें। एक बार जब आप सुविधा चालू कर लेंगे, तो उस ऐप को लॉन्च करें जिसे आपके मित्र को उपयोग करने की आवश्यकता है। फिर फोन स्क्रीन के नीचे स्क्वायर नेविगेशन बटन टैप करके अवलोकन खोलें। सबसे हाल ही में खोले गए ऐप के लिए विंडो पर, आपको निचले दाएं कोने में एक पिन आइकन (यह थोड़ा थंबट जैसा दिखता है) देखना चाहिए। उस ऐप को स्क्रीन पर पिन करने के लिए पिन बटन टैप करें।

6. Disable lock screen at home

अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए, आपको अपने फोन को अनलॉक करने के लिए पिन कोड या फ़िंगरप्रिंट स्कैन सेट अप करने की आवश्यकता है। लेकिन यह आपके ऐप्स तक पहुंचने के लिए और अधिक असुविधाजनक बनाता है। Google की स्मार्ट लॉक सुविधा आपको इस बाधा को दूर करने देती है, जिससे आपको तत्काल पहुंच मिलती है- लेकिन केवल तभी जब आप घर पर सुरक्षित हों।
सेटिंग्स से, सुरक्षा टैप करें और फिर स्मार्ट लॉक करें। साथ ही जब आप घर पर हों तो लॉक स्क्रीन को अक्षमकरना (यह भरोसेमंद स्थान विकल्प है), जब आप अपने फोन के ब्लूटूथ किसी विश्वसनीय डिवाइस से कनेक्ट होते हैं, जैसे आपकी कार स्टीरियो इकाई से स्क्रीन को अक्षम भी कर सकते हैं।

7. Tweak Status Bar

Tweak Status Bar
Tweak Status Bar

स्टेटस बार स्क्रीन डिस्प्ले के शीर्ष पर एक पतली पट्टी है जो आपको अन्य आइकनों के बीच अधिसूचनाएं, आपके फोन की वर्तमान सिग्नल शक्ति और बैटरी जीवन दिखाती है। सिस्टम यूआई टर्नर नामक एक छिपे हुए सेटिंग्स मेनू के लिए धन्यवाद, आप स्टेटस बार में कौन से आइकन दिखाई देंगे, और परेशान न करें मोड और अधिसूचनाओं के लिए अतिरिक्त सेटिंग्स को ट्वीक कर सकते हैं। हालांकि, यह मेनू केवल एंड्रॉइड के हाल के संस्करणों में उपलब्ध हो गया है, इसलिए पुराने फोन आपको इसका उपयोग करने की अनुमति नहीं दे सकते हैं।
इसे सक्षम करने के लिए (यदि यह आपके फोन पर उपलब्ध है), त्वरित सेटिंग्स फलक दिखाने के लिए स्क्रीन के शीर्ष से दो अंगुलियों से नीचे स्वाइप करें। ऊपरी दाईं ओर स्थित सेटिंग गियर आइकन का पता लगाएं, फिर इसे कुछ सेकंड के लिए दबाकर रखें। अगर आपको एक पुष्टिकरण संदेश दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि आपने सेटिंग UI को सफलतापूर्वक सक्षम कर दिया है। जब आप सेटिंग मेनू पर जाते हैं, तो आपको "सिस्टम UI ट्यूनर" नामक एक नई मेनू प्रविष्टि दिखाई देनी चाहिए। इस नई प्रविष्टि पर टैप करें, फिर स्टेटस बार चुनें कि कौन से आइकन- ब्लूटूथ मोड से बैटरी स्तर तक-स्टेटस बार में दिखाई देंगे।

8. Choose new default app

Choose new Default app
Choose new default app

एंड्रॉइड और आईओएस के बीच अंतरों में से एक यह है कि Google की मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम आपको वेब ब्राउजिंग, टेक्स्टिंग, फोटो देखने आदि के लिए अलग-अलग डिफ़ॉल्ट ऐप्स चुनने देती है। एक डिफ़ॉल्ट ऐप वह ऐप होता है जो आपके फोन पर कुछ करने का प्रयास करते समय स्वचालित रूप से खुलता है-इसलिए जब आप हाइपरलिंक पर क्लिक करते हैं, उदाहरण के लिए, आपका डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र ऐप उस लिंक को खोल देगा।
डिफ़ॉल्ट रूप से सेट अप करके इस लचीलापन का लाभ उठाएं। सेटिंग्स पर जाएं, फिर ऐप्स, फिर ऊपरी दाएं कोने में कोग आइकन टैप करें। स्थापित ऐप्स की सूची देखने के लिए स्क्रीन पर किसी भी श्रेणी का चयन करें जो डिफ़ॉल्ट कर्तव्यों को ले सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फोन के अंतर्निहित एसएमएस ऐप की बजाय फेसबुक मैसेंजर के माध्यम से दोस्तों से बात करना पसंद करते हैं, तो आप फेसबुक के उत्पाद को अपना डिफ़ॉल्ट संदेश ऐप बना सकते हैं।
9 का 10

9. Undo lost notifications

आकस्मिक रूप से उन सूचनाओं में से एक को स्वाइप कर दिया जिन्हें आप पूरी तरह से पढ़ना चाहते थे? किसी ने आपको ईमेल किया है, लेकिन अब आप निश्चित नहीं हैं? यदि आप एंड्रॉइड पर अपनी सभी हालिया सूचनाओं की समीक्षा करना चाहते हैं, तो आप भाग्यशाली हैं। यह क्षमता संभव है-हालांकि विकल्प ढूंढना आसान नहीं है।
होम स्क्रीन के खाली भाग पर टैप करके रखें, और स्क्रीन-एडजस्टिंग मोड पॉप अप हो जाएगा। विजेट चुनें, और सेटिंग्स शॉर्टकट खोजें। इस आइकन को अपनी होम स्क्रीन पर एक खाली स्थान पर खींचें और इसे जगह पर छोड़ दें, और एक सूची स्वचालित रूप से पॉप हो जाएगी। सूची से अधिसूचना लॉग चुनें और एंड्रॉइड के अधिसूचना इतिहास को खोलने के लिए आइकन टैप करें।

10. Activate one hand mode

Activate one handed mode
Activate one Handed Mode

चूंकि आज के फोन आकार में बढ़ते रहते हैं, इसलिए वे एक हाथ संचालित करने के लिए कठिन और कठिन हो जाते हैं। तो Google के कस्टम कीबोर्ड, जो कुछ एंड्रॉइड फोन पर डिफ़ॉल्ट विकल्प है, में एक समाधान है: एक विशेष एक हाथ वाला मोड जिसे आप एक सरल शॉर्टकट के साथ स्विच कर सकते हैं। यदि आपके पास पिक्सेल या नेक्सस डिवाइस है, तो यह कीबोर्ड आपका डिफ़ॉल्ट टाइपिंग विकल्प होगा। यदि आप सैमसंग या एलजी फोन पर हैं, तो आपको पहले Google के संस्करण को डाउनलोड करना होगा और इसे अपने डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड के रूप में सेट करना होगा (जैसा कि टिप 8 में दिखाया गया है)।
कीबोर्ड को सामान्य के रूप में खोलें और बैकस्लैश कुंजी पर टैप करें और दबाएं। एक हाथ वाले मोड को सक्षम करने के लिए दाईं ओर आइकन पर खींचें। तीर आपको इस छोटे से कीबोर्ड को तरफ से स्विच करने देता है, नीचे आइकन आपको इसे स्थानांतरित करने देता है, और शीर्ष आइकन पूर्ण-आकार कीबोर्ड को पुनर्स्थापित करता है। अन्य फोन कीबोर्ड में एक हाथ वाले मोड भी हो सकते हैं, लेकिन Google की तुलना में उन्हें एक्सेस करना कठिन हो सकता है। अपने फोन मॉडल और खोज को देखने का प्रयास करें

Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
October 10, 2018 at 9:03 AM ×

Useful Article Also check Pop Ads Kya hai

Congrats bro Abhishek Dhiman you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar